VPN क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है।

VPN क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है।


अगर आप जानना चाहता है की VPN क्या है, VPN कैसे काम करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करे तो आज आप बिलकुल सही जगह है 

क्योंकि आज मैं आपको इस Artical में what is VPN in Hindi की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

आज के समय मे Internet बोहोत आम हो गया है हर दूसरा व्यक्ति आज Internet का इस्तेमाल कर रहा है. सिर्फ India में ही 700 million से भी ज्यादा Internet users है। और Internet पर आपको बोहोत सारी website मिलेंगी जिनमेसे ज्यादातर website को आप बोहोत आसानी इस्तेमाल कर सकते है।


लेकिन आपको बोहोत सी ऐसी website भी मिलेंगी जिन्हें आप डायरेक्ट ओपन नही कर सकते है, ऐसा इस लिए होता है क्योंकि उन website को हमारे सरकार द्वारा ban किया गया होता है। या कई बार कुछ दूसरे देशों के website को भी हम ओपन नही कर पाते है क्योंकि उस देश ने हमारे देश के लिए उस webpage के access को restrict किया होता है।

VPN क्या है – What is VPN in Hindi

VPN का Full Form Virtual Private Network होता है। यह एक तरह का नेटवर्क होता है जो Public network और स्वयं के Network (जैसे Wifi और Sim Card का Internet) के बीच मे एक Virtual Network बना देता है जो पूरी तरह से private और secure होता है। इससे कोई भी व्यक्ति या hacker हमारे द्वारा बनाये हुए प्राइवेट Network को एक्सेस नहीं कर पता है। VPN का उपयोग करके आप अपने data को hack होने से बचा सकते है।

VPN का इस्तेमाल बोहोत से कारणों से किया जाता है कुछ लोग अपनी security के लिए vpn का इस्तेमाल करते है तो कुछ लोग ban/restricted website को open करने के लिए भी vpn का इस्तेमाल करते है। और ज्यादातर बड़ी companies और organization भी vpn का इस्तेमाल करती है ताकि उनका data हमेशा सुरक्षित रहे और किसी भी तरह की information leak न हो। और आप चाहे तो आप भी बड़े आसानी अपने मोबाइल या PC में vpn का इस्तेमाल कर सकते है।

Internet पर आपको बोहोत सारे vpn मिल जाएंगे जिनमेसे कुछ फ्री है तो कुछ के लिए आपको पैसे भी खर्च करना पड़ सकते है। वैसे देखा जाए तो paid vpn को ही ज्यादा safe माना जाता है लेकिन अगर आप normal uses के लिए vpn का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप free services का भी इस्तेमाल कर सकते है।

👉  Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करे पूरी जानकारी


VPN  किसने बनाया

सबसे पहले VPN बनाने का आइडिया “गुरदीप सिंह पाल” द्वारा 1996 में दिया गया था जो की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में काम करते थे VPN एक तरह की पियर तो पियर टनलिंग प्रोटोकॉल ( PPTP ) तकनीक से विकसित किया गया है

VPN कैसे काम करता है

VPN का मुख्य काम होता है, एक server से हमारे COMPUTER के बीच एक ऐसा network बनाना जिसे कोई और एक्सेस ना कर पाए। यानी हम Internet पर जो पढ़ या देख रहे है और वो content जिस सर्वर में स्टोर है उस सर्वर और हमारे Internet कनेक्शन के बीच एक प्राइवेट नेटवर्क बना देना जिस्से हमे कोई और track न कर पाए।

अगर आपको उदाहरण के द्वारा समझाऊं तो मान लीजिए आप एक किलो आम दुकानदार से खरीद कर अपने घर ले जा रहे है और वह आम आपके हाथ में रखे है जो ओपन रखे हुए है सब देख पा रहे है तो सबको पता है वहां जो भी मौजूद है अब दूसरी तरफ आप वही आम दुकानदार से लेकर एक काले बैग में रख कर ले जा रहे है जो वहा मौजूद किसी भी व्यक्ति को दिखाई नही दे रहा है बस केवल दुकानदार और आपको ही पता है की आपके बैग में क्या है । तो बस इस तरह ही VPN एक ऐसा प्राइवेट नेटवर्क बनाता है जो बस सर्वर और Internet यूजर के बीच में जो भी चलता है कोई जान नही पाता है ।

हम Internet के माध्यम से किसी भी सर्वर पर स्टोर डेटा को देख सकते है और उसे एक्सेस कर सकते है वही दूसरी तरफ कुछ website ऐसी होती है जो मात्र एक स्थानीय क्षेत्र में ही ओपन होती है उन website को उस क्षेत्र के बाहर का Internet यूजर एक्सेस नहीं कर सकता या फिर कुछ website जिन्हें country में ban कर दिया गया हो ऐसी website को एक्सेस करने के लिए VPN का उपयोग किया जाता है।


भारत में सबसे ज्यादा VPN  का उपयोग Movies को डाउनलोड करने के लिए या फिर Netflix, Ullu और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करने वाली और App से Movie और Web Series को देखने के लिए किया जाता है यंहा Ullu App से बहुत से लोग US और UK जैसे देशो का VPN लगा कर बिना Paid Subscription के Online Videos देखते है क्युकी इन देशो मैं इसकी सर्विस फ्री है। बहुत सारे Hackers अपनी Internet Protocol Address (IP) को छुपाने के लिए भी VPN का उपयोग करते है जिससे उन्हें कोई भी Internet के माध्यम से ट्रेस न कर पाए, तो कुछ लोग ऐसी website को ओपन करने के लिए VPN का इस्तेमाल करते है जिन्हें सरकार द्वारा ban कर दिया गया है। यानि कुल मिला कर अगर कहा जाए तो VPN का उपयोग कई कारणों से किया जाता है

अब तक आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि vpn क्या है और ये कैसे काम करता है तो चलिए अब जान लेते है आओ अपने मोबाइल या COMPUTER में vpn का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

VPN का उपयोग कैसे करे –

VPN का इस्तेमाल करना बोहोत आसान काम है, आप अपने मोबाइल या फिर PC में बोहोत आसानी से App/Software Install करके VPN इस्तेमाल कर सकते है।

Phone में VPN कैसे चलाए

अगर आप अपने phone में vpn का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिहोत ही आसनी से vpn apps download कर के अपने mobile phone security बढ़ सकते है। playstore पर आपको बोहोत सारे vpn apps मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप free में vpn use कर सकते है।

यहा नीचे मैंने सबसे अच्छे vpn apps की लिस्ट दी है आप जिनमेसे किसी भी app को डाउनलोड करके वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इनमें मेरी personal choice Trubo VPN है क्योंकि ये free है और इसमे आप अपने अनुसार location select कर सकते है।

👉 Instagram Par Sabko Ek Sath Unfollow Kaise Kare

आप अपनी मर्जी के अनुसार इनको Download कर सकते है ।

Android के लिए VPN Apps की लिस्ट

ये भी पढ़े

Post a Comment

1 Comments