टाइटैनिक से जुड़े 20 हैरान करने वाली रोचक तथ्य :information about titanic ship in hindi

टाइटैनिक से जुड़े 20 हैरान करने वाली रोचक तथ्य :information about titanic ship in hindi

1. नाम Titanic 2,500 साल से अधिक पुराना है। 

2. 7 लोगों ने Titanic पर मरने से पहले अपनी जान गवाई थी ।

3. यह जहाज  1,200 टन से अधिक वजनी था ।

4. Titanic प्रति दिन 600 टन कोयले का एक विशाल पोलुटर बर्निंग था ।

5.  Titanicमें मेल रूम ने प्रत्येक दिन मेल के 60,000 टुकड़ों को संभाला।

6. Titanic पर 1,178 लोगों के लिए केवल पर्याप्त लाइफबोट थे

7. 1,045 अधिक लोग Titanic पर बच सकते थे

8. यह Titanic मलबे के लिए पाया जा करने के लिए 70 से अधिक वर्षों का समय लग गया

9. Titanic पर सबसे मूल्यवान वस्तु $ 100,000 की पेंटिंग थी

10. द Titanic मूवी ने पिछले सभी बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ दिए है 

ये भी पढ़े

11. Titanic नाम टाइटन से आया है।  ग्रीक पौराणिक कथाओं में, टाइटन्स ग्रीस के प्राचीन देवता थे।  दिग्गज होने के कारण, टाइटन्स को ज़ीउस और एथेना सहित छोटे देवताओं, ओलंपियन की एक दौड़ से उखाड़ फेंका गया था। एक बार जब आप यह जान लेते हैं, तो यह जानना आश्चर्यजनक नहीं है कि Titanicकी बहन के जहाज का नाम ओलंपिक था।  दो जहाजों का निर्माण एक ही समय में किया गया था और वे डिजाइन में अविश्वसनीय रूप से समान थे।

12. 7 लोगों ने Titanic पर मरने से पहले इसे लॉन्च किया यह एक भीषण Titanic तथ्य है कि जहाज और उसकी बहन जहाज, ओलंपिक के निर्माण के दौरान लोगों की मौत हो गई। 

 13. Titanic 100 साल पहले बनाया गया था, 1908 और 1911 के बीच, और श्रमिकों की स्वास्थ्य और सुरक्षा की स्थिति उन लोगों के पास नहीं थी जो आज हमारे पास हैं।  जब वे Titanic का निर्माण कर रहे थे तब मजदूरों ने भी सख्त टोपी नहीं पहनी थी!

14. Titanic के निर्माण के दौरान जहाज पर ही छह लोगों की मौत हो गई और 246 लोग घायल हो गए।  यह दुखद Titanic तथ्य महासागर लाइनर के दुखद भाग्य को दूर कर सकता है।  यह एक Titanic तथ्य है कि जहाज के लॉन्च से ठीक पहले एक और श्रमिक की मौत हो गई थी।  यह लगभग ऐसा लगता है जैसे जहाज शुरू से ही शापित था।  हालांकि, हमें याद रखना चाहिए कि 1900 की शुरुआत में खराब सुरक्षा स्थितियों के कारण अन्य प्रमुख परियोजनाओं पर कई मौतें हुईं

15. Titanic पर स्टील रिवेट्स 1,200 टन से अधिक वजनी है शायद जहाज के आकार के बारे में यह सब शेखी बघार रहा था कि जहाज को लॉन्च करने से पहले ही Titanic के तथ्यों को हमारी संस्कृति का हिस्सा बना दिया गया था। 

16. Titanic लगभग एक तैरते शहर की तरह था।  जहाज उस समय एक शहर के रूप में ज्यादा बिजली उत्पन्न करता था।  किसी भी अन्य शहर की तरह, Titanic का अपना डाकघर था। 

17. Titanic के सी पोस्ट ऑफिस में पाँच डाक क्लर्क थे जो सप्ताह में सात दिन मेल करने का काम करते थे।  इतना मेल था, कि वे हर दिन 60,000 टुकड़ों तक छाँटते थे!

18. Titanic पर 1,178 लोगों के लिए केवल पर्याप्त लाइफबोट थे Titanic के सभी तथ्यों में से, यह हमें सबसे अधिक बताता है कि Titanic के डूबने के घातक दिन पर क्या हुआ था।

19.
में 60 से अधिक लाइफबोट रखने की क्षमता थी।  उन 16 सेटों के साथ, जो चार लाइफबोटों को संभाल सकते थे, जहाज में 64 लाइफबोट थे।  कुछ और गणित के लिए तैयार रहें  65 लोगों को रखने में सक्षम प्रत्येक लाइफबोट के साथ, ये 64 लाइफबोट Titanic की लगभग 3,500 यात्री अधिकतम क्षमता को ले जाने के लि

20. यह एक दुखद Titanic तथ्य है कि Titanic अपनी पहली यात्रा पर भी पूरी क्षमता से ए पर्याप्त होंगे।नहीं था।  इसमें केवल 2,223 यात्री और चालक दल थे, जब यह डूब गया, फिर भी इसके पास पर्याप्त जीवन नौका नहीं थी।  हालांकि Titanic 60 से अधिक लाइफबोट पकड़ सकता था, लेकिन कुल 20 लाइफबोट थे।  14 मानक लाइफबोट थे, जिनमें से प्रत्येक 65 लोगों को ले जाने में सक्षम था, चार अधिक ढहने वाले लाइफबोट, जो प्रत्येक में 47 लोगों को ले जा सकते थे, और दो आपातकालीन कटर जो 40 लोगों को ले जा सकते थे।  अपने कैलकुलेटर को दूर न रखें 

Titanic  के दुखद इतिहास के बावजूद, एक सकारात्मक 

Titanic तथ्य यह है कि जहाज के डूबने से अधिक सुरक्षा मानकों का जन्म हुआ।  जहाज पर जीवनरक्षक नौकाओं और वायरलेस संचार प्रणालियों के लिए आवश्यकताओं को मजबूत किया गया था और जो कि तब दुनिया का सबसे बड़ा जहाज था, के डूबने के बाद और अधिक व्यापक रूप से लागू किया गया था।

👉  Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करे पूरी जानकारी

👉 Instagram Par Sabko Ek Sath Unfollow Kaise Kare

👉Instagram Fake account kese Banaye

Post a Comment

0 Comments