दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य interesting facts about south korea

दक्षिण कोरिया, जिसे तकनीकी रूप से कोरिया गणराज्य कहा जाता है, पूर्वी एशिया का एक देश है जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप का दक्षिणी छोर शामिल है। यह 62,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र को तक और इसकी आबादी लगभग 51 मिलियन है, जिनमें से आधे इसकी राजधानी सियोल और उसके आसपास रहते हैं। दक्षिण कोरिया एक अत्यधिक विकसित राष्ट्र है जो अपनी उच्च-स्तरीय विनिर्माण क्षमताओं (विशेषकर कंप्यूटर चिप्स) और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है। इसे दुनिया में जीडीपी द्वारा दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान दिया गया है और यह एशिया की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और लोकतंत्रों में से एक है। दक्षिण कोरिया के बारे में 20 रोचक तथ्य निम्नलिखित हैं।

 


1. कोरियाई साम्राज्य को 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक चीनी अभिलेखों में नोट किया गया था, लेकिन देश को 1910 में जापान द्वारा कब्जा कर लिया गया था । WWII में जापान के आत्मसमर्पण के बाद देश दो भागों में विभाजित हो गया था, उत्तरी भाग पर सोवियत संघ का कब्जा था, और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा दक्षिणी ।

2. 1948 में देश के एकीकरण के प्रयास विफल होने के बाद दक्षिणी भाग को कोरिया गणराज्य के रूप में जाना जाने लगा जबकि उत्तरी भाग को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के रूप में जाना जाता है । दोनों देशों को लगभग चार किलोमीटर चौड़ा एक असैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) द्वारा अलग किया गया है जो अक्षांश 38 डिग्री उत्तर के साथ है।

3. कोरियाई युद्ध 3 साल तक चला और यह पहला बड़ा सैन्य संघर्ष था जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ शामिल थे। यह अभी तक आधिकारिक रूप से समाप्त नहीं हुआ है, हालांकि 1950 के दशक में उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच युद्धविराम पर हस्ताक्षर किए गए थे जो अभी भी प्रभावी है।

4. हालांकि दक्षिण कोरिया अब एक उदार लोकतंत्र है, लेकिन इसे 1960 और 1980 के दशक के बीच सैन्य तानाशाही की एक श्रृंखला के तहत झेलना पड़ा।

5.  दक्षिण कोरियाई लोगों का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति का ब्लड ग्रुप उनके व्यक्तित्व और अन्य विशेषताओं को परिभाषित करता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि लोगों की अनुकूलता उनके रक्त प्रकार पर आधारित होती है और अधिकांश लोग उनके प्रकार को जानते हैं।

6. दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए रक्त प्रकार इतने महत्वपूर्ण हैं कि वे जीवनसाथी चुनने में एक कारक हैं। उदाहरण के लिए, टाइप बी रक्त वाली महिलाएं टाइप ओ पुरुषों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती हैं और टाइप एबी वाले लोग निश्चित रूप से टाइप ए नहीं हैं।

7. दक्षिण कोरिया में वैलेंटाइन डे का एक संस्करण है जो पश्चिम के विपरीत है जिसमें महिलाएं अपनी इच्छा की पुरुष वस्तुओं को उपहार या प्यार के टोकन भेजती हैं। 14 मार्च को व्हाइट डे तब होता है जब पुरुष पारस्परिक संबंध रखते हैं।

8. दक्षिण कोरिया में दुनिया की सबसे तेज वायरलेस Internet गति है, जो दूसरे स्थान वाले हांगकांग में पाए जाने वाले गति से लगभग तीन गुना अधिक है, और एक सौ प्रतिशत दक्षिण कोरियाई लोगों की ब्रॉडबैंड Internet तक पहुंच है।

9. Internet के प्रवेश का एक स्याह पक्ष भी है, हालांकि, 9 से 12 वर्ष की आयु के 14% से अधिक बच्चे Internet की लत से पीड़ित हैं। 2011 में देश ने एक कानून ("शटडाउन कानून," जिसे "सिंड्रेला कानून" के रूप में भी जाना जाता है) पारित किया है, जो 16 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन गेमिंग से प्रतिबंधित करता है, लेकिन इसे काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया गया है।

10. एप्पल के आईफोन में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर चिप्स दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग द्वारा बनाए गए हैं जो दुनिया में स्मार्टफोन के अग्रणी उत्पादकों में से एक है।

11. सियोल में भीड़-भाड़ वाले समय के दौरान शहर के मेट्रो कर्मचारियों को 'सबवे पुशर्स' (जो एक विशिष्ट वर्दी और सफेद दस्ताने पहनते हैं) कहा जाता है, लोगों को मेट्रो ट्रेनों में सम्मिलित करने के लिए नियोजित किया जाता है।

12. दक्षिण कोरिया एक पहाड़ी देश है (हालाँकि पहाड़ बहुत ऊँचे नहीं हैं), इसकी तीन मुख्य नदियाँ और 4000 से अधिक द्वीप हैं जो इसके समुद्र तट के चारों ओर बिखरे हुए हैं।

13. सबसे बड़े द्वीप, जिसे जेजू कहा जाता है, में बड़ी संख्या में विशाल पत्थर की मूर्तियाँ हैं जिन्हें 'डोल हरेबांग' (बूढ़े दादा) कहा जाता है, जो इसके समुद्र तटों के किनारे स्थित हैं। नवविवाहित महिलाओं का मानना ​​है कि मूर्तियों की लंबी, चौड़ी नाक को छूने से उनकी प्रजनन क्षमता में सुधार होगा।

14. देश में विवाह बेहद लोकप्रिय है और जो लोग अविवाहित रहना पसंद करते हैं, उन्हें कठबोली में 'बड़ा बच्चा' कहा जाता है। शादियां या तो एक लव मैच (योने) या एक अरेंज मैरिज (चुंगमाई) हो सकती हैं।

15. दक्षिण कोरियाई उल्लेखनीय रूप से स्वस्थ हैं और केवल 3.2% आबादी को अधिक वजन माना जाता है; वे दुनिया में मोटापे के निम्नतम स्तरों में से एक होने के लिए जापान के साथ संबंध रखते हैं।

16. दक्षिण कोरिया में लगभग पांचवें या सभी पुरुष मेकअप का आनंद लेते हैं और खुद को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सालाना करीब 1 अरब डॉलर खर्च करते हैं; यह दुनिया भर में पुरुषों के कॉस्मेटिक बाजार के लगभग एक चौथाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है।

17. दुनिया में प्रति व्यक्ति प्लास्टिक सर्जरी का देश में सबसे बड़ा उपयोग है। यह अनुमान लगाया गया है कि सियोल में सभी महिलाओं में से एक-पांचवें और एक तिहाई के बीच एक या अधिक कॉस्मेटिक सर्जरी प्रक्रियाएं हुई हैं।

18. पलक की सर्जरी सबसे आम कॉस्मेटिक सर्जरी प्रक्रियाओं में से एक है। अपने 16वें जन्मदिन के लिए, धनी किशोरों को अक्सर एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया का उपहार मिलता है जिससे उनकी आंखें अधिक पश्चिमी दिखती हैं।

19. दक्षिण कोरिया में पुरुषों के चेहरे के बालों पर भ्रूभंग किया जाता है और इसे गंदा माना जाता है। नतीजतन, दाढ़ी या मूंछ वाले व्यक्ति को रोजगार मिलना मुश्किल होगा।

20. दक्षिण कोरिया के लोगों का मानना ​​है कि सुअर का सपना देखना एक अच्छा शगुन है ।

ये भी पढ़े :-

1. Amazing Facts About Israel 

2. 10 interesting things about the brain

3. Facts about kidney stone

4. 15 Interesting facts about cows

5. Intresting facts about swan

Post a Comment

0 Comments