Some Intresting facts about India | Bharat ke Rochak Thtay

आज हम अपने देश के बारे में बात करने जा रहे हैं यानी भारत के बारे में कुछ तथ्य जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे।

हमारे देश की संस्कृति दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन कुछ रहस्य और अनसुने तथ्य हैं जो आपकी कल्पना से परे हैं।
तो आइये पढ़ते हैं।

1. जो लोग अंग्रेजी बोलते हैं भारत में ज्यादातर लोग हिंदी बोलते हैं, लेकिन यहां अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है। अमेरिका के बाद, भारत एकमात्र देश है जिसमें 125 मिलियन लोग अंग्रेजी जानते हैं और बोल सकते हैं। यह आंकड़ा बताता है कि दुनिया का 10% अंग्रेजी बोलने वाले भारत में रहते हैं।

2. सोने का देश भारत को सोने का देश  कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि भारत की महिलाओं के पास इतना सोना है यह दुनिया के बड़े देशों से भी अधिक है? 


यह एक सर्वेक्षण में पाया गया था कि दुनिया के कुल सोने का 11 प्रतिशत भारत की महिलाओं के साथ पाया गया था। जैसे दुनिया के बड़े देशों को मिलाकर अमेरिका, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और यहां तक ​​कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष है कुल मिलाकर भारत के पास इन देशों की तुलना में अधिक सोना है सोना पहनना सभी के लिए शुभ माना जाता है और यह हमारे देश में भी शुभ है।


3. भारत का पहला रॉकेट लॉन्च साइकिल  पर ले कर आया गया था । आपको जानकर हैरानी होगी कि द भारत में पहला रॉकेट प्रक्षेपण 1963 में हुआ था वो भी थुम्बा में केरल के एक छोटे से गाँव में।
आश्चर्य की बात यह है कि रॉकेट था इतना हल्का कि इसे साइकिल से थुम्बा पहुँचाया गया यह भारत का एक सफल रॉकेट प्रक्षेपण था जो एक चर्च में हुआ। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसरो अध्यक्ष के आदेशों के अनुसार डॉ। साराभाई, इस रॉकेट को लॉन्च किया गया था, लेकिन उनकी टीम में हमारे पूर्व राष्ट्रपति शामिल थे ।

ये भी पढ़े :-
1. Amazing Facts About Israel 
2. 10 interesting things about the brain
3. Facts about kidney stone
4. 15 Interesting facts about cows

4. दुनिया की सबसे लंबी :- दुनिया की सबसे लंबी गुफा भारत में ही मौजूद है। यकीन नहीं होगा कि इसकी लंबाई के बारे में 24,000 मीटर है । आपको यह सुनकर भी हैरानी होगी कि भारत की 10 सबसे बड़ी और गहरी गुफाओं में से 9 केवल मेघालय में ही  हैं ।


5. दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ :- आंध्र प्रदेश में, एक बरगद का पेड़ है जिसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई है क्या आप यह पढ़कर  हैरान हैं? लेकिन यह सच है। आंध्र प्रदेश के तिमम्मा मरीनिमैनु के गांवों में 1100 शाखाओं वाला 550 साल पुराना बरगद का पेड़ है और यह पेड़ 2.1 हेक्टेयर तक फैला हुआ है। यह दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा पेड़ है।


6. शनि सिगनपुर :-  बहुत से लोग शनि सिगनापुर के बारे में जरूर पढ़ा होगा । क्योंकि यह शनि भगवान का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से किसी भी गाँव में घर के बाहर कोई दरवाजा नहीं है ? जी हां, यह हैरान करने वाली बात है लेकिन यह सच भी है। यहां के लोगों का मानना ​​है कि उनके घर में कभी चोरी नहीं हो सकती है और अगर ऐसा किया जाता है, तो  जो व्यक्ति करेगा  (शनि भगवान) उसे श्राप जरूर देगे  इन गांवों में कोई पुलिस थाना नहीं है।


7. मानव कम्प्यूटर :-  आप सभी ने शकुंतला देवी का नाम तो सुना ही होगा। उन्हें मानव कैलकुलेटर के रूप में जाना जाता है क्योंकि वह पहली महिला गणितज्ञ थीं, जिन्होंने इंपीरियल कॉलेज लंदन में केवल 13 सेकंड में दो 13 अंकों की संख्या को हल  किया था । शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उन्होंने बहुत सी किताबें लिखी हैं और शकुंतला देवी का नाम न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।


8.  भारत में हर साल तक़रीबन 1.2 मिलियन टन आम की पैदावार होती है, जिसका वजन तक़रीबन 8000 नीली व्हेल के बराबर होंगा।



9. दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना भारत के पास है। और दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा सैनिकों वाला देश भी भारत ही है।



10. दोस्तों भारत के संविधान का सबसे अच्छा कानून मुझे यह लगता है, जो शायद आपको नहीं पता हो कि, भारत में किसी के बच्चे के लिए इलीगल(गैर कानूनी) है कि वह अपने मां बाप को रिटायर होने के बाद छोड़ दे।


हमें उम्मीद है कि आपको अद्भुत और अनोखे भारत के ये तथ्य पसंद आएंगे अपने विचार और राय नीचे लिखें।

ये भी पढ़े :-


Post a Comment

0 Comments